TATA Tiago EV – टाटा के बैटरी से चलने वाली कार के feature जानकर रह जाओगे हैरान

भारत में TATA Tiago EV को काफी पहले ही launch कर दिया गया था लेकिन इसके दमदार feature होने के कारण बहुत सारे लोग इसे आज भी खरीदना पसंद करते है. TATA Tiago EV एक electronic car है. जिसे charge करने के लिए Medium Range पर 2.6 hours लगता है. बात करे Long Range पर तो 3.6 hours का समय लगता है. इस समय के बीच के यह कार पूरी तरह से चलने के लिए तैयार हो जाती है और DC Fast Charging: 0-80% के लिए मात्र 57 Minutes का समय लगता है.

TATA Tiago EV Launch Date

TATA Tiago EV को भारत में 28 September 2022 को भारतीय मार्केट में लाया गया था. लांच होने के बाद बहुत ज्यादा sell किया गया था और आज 2024 में भी भारतीय मार्केट में इसकी काफी demand है.

TATA Tiago EV Features

Price8.69 Lakh INR
Fuel TypeElectric
Driving Range250 – 315 km
Safety4 Star (Global NCAP)
TransmissionAutomatic
Seating Capacity5 Seater
Battery Capacity19.2 – 24 kWh

TATA Tiago EV भारत में सबसे सस्ती electric car में से एक है. इसकी range अधिकांश दैनिक आवागमन के लिए पर्याप्त है अपनी कीमत के हिसाब से TATA Tiago EV में काफी सारी खूबियाँ है. जैसे: Multi-mode region, ZConnect app के साथ Connected Car तकनीक, reverse parking camera, automatic climate control, leather-wrapped steering wheel, Harman touch-screen Infotainment System, Digital Instrument Cluster भी है.

TATA Tiago EV में लम्बे ड्राइव के लिए Tiago EV आरामदायक है इसको घर पर या सार्वजानिक चार्जिंग स्टेशन पर charge किया जा सकता है. टाटा मोटर्स का एक व्यापक सेवा नेटवर्क है. जिससे आपका कार को सर्विस करना आसन हो जाता है. यदि आप एक छोटी किफायती और कुशल electric car की तलाश में है तो TATA Tiago EV एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

TATA Tiago EV Mileage

अब बात करते है TATA Tiago EV Mileage के बारे में तो हम आपको बता दें की एक-बार full-charge करने के बाद इसे आप 315kilometer (ARAI Certificate) दुरी तय कर सकते है. यह option long range वाले में उपलब्ध है. इसके अलावा Medium Range में आप इसे 250 klometer के दुरी तय कर सकते है.

TATA Tiago EV Price

TATA Tiago EV की on-road price variant स्थान और वर्तमान कराधान नीतियों के आधार पर भिन्न हो सकती है यहाँ अनुमानित on-road price सीमा का विवरण दिया गया है.

Ex-showroon Price:

XE Base8.69 Lakh
XT9.29 Lakh
XZ10.74 Lakh
XZ + Tech Lux12.04 Lakh

On-road Price Range:

XE Base9.66~10.32 Lakh
XT11.00 Lakh
XZ12.59 Lakh
XZ + Tech Lux13.11~13.78 Lakh

TATA Tiago EV Battery Price

TATA Tiago EV के battery की कीमत 4.1 लाख से 5.1 लाख के बीच हो सकती है. इसके बैटरी का quality देख के ख़रीदे और अन्य सभी चीजो पर ध्यान दे ताकि आपको एक अच्छी बैटरी मिल सके.

TATA Tiago EV Charging Cost

Home Charging: 7.2 kilowatt AC Home Waal Box charger का उपयोग करना सबसे काफायती विकल्प है. भारत में बिजली की औसत लगभग 7.5 per unit है. इसके आधार पर प्रति किलो मीटर अनुमानित चार्जिंग price.

Medium Range (19.2 kWh)1.00~1.25 Lakh
Long Range (24.5 kWh)1.25~1.50 Lakh

Leave a Comment